टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी डिटेल इन हिंदी Tata Aig Medicare Policy Detail in Hindi

टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड टाटा समूह और अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप (एआईजी) के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 2020 तक 20 साल हो जायेंगे और  भारत भर में फैले 200 कार्यालयों के साथ, कंपनी के पास 40,000+ लाइसेंस प्राप्त एजेंटों और 437+ लाइसेंस प्राप्त दलालों का एक मजबूत मल्टी-चैनल वितरण नेटवर्क है। कंपनी के पास 6,000 से अधिक कर्मचारियों का नेटवर्क है

जिस से कंपनी ज्यादा से कस्टमर को अच्छी इन्सुरांस सर्विसेज दे सके और कंपनी बहुत से प्रकार के इन्सुरांस सर्विसेज देती है जैसे ;car insurance ,bike insurance,health insurance ,travel Insurance आदि  टाटा एआईजी पॉलिसीधारकों की विभिन्न जरूरतों से निपटने के लिए कई प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस योजनाएं प्रदान करता है उनमे से एक प्लान टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी है इस आर्टिकल में हम आपको Tata Aig Medicare Policy के बारे में विस्तार से बतायेंगे |

टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी क्या है

Tata AIG MediCare Health Insurance :- एक सरल और व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना, टाटा एआईजी मेडिकेयर को इन दिनों चिकित्सा खर्चों की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यह पॉलिसी 5 वर्ष से आगे के आयु वर्ग के व्यक्तियों को कवर करती है (91 दिनों से 5 वर्ष के बीच के आश्रित बच्चों का बीमा तभी किया जा सकता है जब माता-पिता दोनों का बीमा हो रहा हो)। प्रवेश की अधिकतम आयु 65 वर्ष है।

टाटा एआईजी मेडिकेयर अपने पॉलिसीधारकों को कुछ लाभ प्रदान करता है – वैश्विक कवर, आजीवन नवीनीकरण, बेरिएट्रिक सर्जरी कवर और पूरे भारत में 3,000 से अधिक अस्पतालों का एक मजबूत नेटवर्क। इसके अलावा, बीमा कंपनी पॉलिसी की अवधि के आधार पर या किसी अन्य आधार पर प्रीमियम पर विभिन्न छूट प्रदान करती है।

स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता क्यों है?

दिसंबर 2018 में, एक अध्ययन से पता चला कि सिर्फ 44% भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा था। इसका मतलब है कि आधी से ज्यादा आबादी बिना किसी प्रकार के चिकित्सा बीमा के जीवन यापन करती है। यदि आपने अभी तक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं खरीदी है, तो यहां उन सभी कारणों पर एक नज़र डालें, जिनकी वजह से आपको चिकित्सा बीमा की आवश्यकता है:

जीवन शैली बदलना Changing Lifestyle :- हमारे आसपास की दुनिया लगातार बदल रही है। आज हम प्रदूषण के बढ़ते स्तर और व्यस्त कार्य शेड्यूल का सामना कर रहे हैं, जो हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त करते हैं। एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको बैंक को तोड़े बिना अपना ख्याल रखने में मदद करेगी।

बढ़ती चिकित्सा लागत Rising medical costs :- यदि आप वर्षों से नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाते रहे हैं, तो आपने देखा होगा कि चिकित्सा उपचार और जांच की लागत बढ़ गई है। बढ़ी हुई स्वास्थ्य देखभाल लागतों को बनाए रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने आप को एक अच्छी चिकित्सा बीमा पॉलिसी प्राप्त कर लें, जबकि आप अभी भी युवा हैं और सबसे अच्छे स्वास्थ्य में हैं।

COVID-19 कवर :- हाल की महामारी ने हमें दिखाया कि अच्छा स्वास्थ्य बीमा कितना महत्वपूर्ण है। जब आपके पास एक अच्छी चिकित्सा बीमा पॉलिसी होती है, तो आप यह जानकर आराम से रह सकते हैं कि भले ही आपको COVID-19 का निदान किया गया हो, फिर भी आपकी देखभाल की जाएगी।

कर लाभ Tax Benefits :- स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करने का एक बड़ा कारण करों की बचत करना है। टाटा एआईजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को बनाए रखने के लिए आप जो प्रीमियम का भुगतान करते हैं, वह आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत करों से मुक्त है। यदि आपने अपने लिए, अपने जीवनसाथी या अपने बच्चों के लिए health insurance योजना खरीदी है,

तो आप प्रति वर्ष 25,000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं। यदि आपने 60 वर्ष से अधिक आयु के अपने माता-पिता के लिए एक चिकित्सा बीमा योजना खरीदी है, तो आप प्रति वर्ष 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं।

टाटा ए आई जी हेल्थ इन्शुरन्स डिटेल इन हिंदी

टाटा एआईजी स्वास्थ्य बीमा के लाभ

बहुत बड़ा नेटवर्क
टाटा एआईजी की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के साथ कैशलेस दावा करना आसान है। हमने पूरे भारत में 7,200 से अधिक अस्पतालों के साथ करार किया है, इसलिए आप कहीं भी हों, आपके पास एक नेटवर्क अस्पताल होगा।

टैक्स की बचत

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त करने का एक बड़ा कारण करों की बचत करना है। टाटा एआईजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को बनाए रखने के लिए आप जो प्रीमियम का भुगतान करते हैं, वह आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत करों से मुक्त है। यदि आपने अपने लिए, अपने जीवनसाथी या अपने बच्चों के लिए health insurance योजना खरीदी है,

तो आप प्रति वर्ष 25,000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं। यदि आपने 60 वर्ष से अधिक आयु के अपने माता-पिता के लिए एक चिकित्सा बीमा योजना खरीदी है, तो आप प्रति वर्ष 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं।

Paperless policies

इसके पालिसी के अन्दर बहुत कम पेपर का काम है ​जैसे ही आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी जारी की जाएगी, हम आपको एक सॉफ्ट कॉपी भेजेंगे। आप अस्पताल में टीपीए को डिजिटल कॉपी दिखा सकते हैं और हम आपके स्वास्थ्य बीमा दावों की प्रक्रिया शुरू करेंगे। यह साबित करने के लिए कि आपने हमारी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदी है, आपको कोई कागज़ या कार्ड लेकर चलने की ज़रूरत नहीं है

सुरक्षित Safe And Secure

हम आपकी गोपनीयता और डेटा को महत्व देते हैं। कंपनी की वेबसाइट आपके लिए एक सुरक्षित जगह है जहां आप अपना विवरण दर्ज कर सकते हैं और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम भुगतान पूरा कर सकते हैं। हम आपके व्यक्तिगत और भुगतान डेटा को हर समय 100% सुरक्षित रखने का वादा करते हैं।

High Claim Settlement Ratio

FY19-20 में, हमने अपने रास्ते में आने वाले सभी स्वास्थ्य बीमा दावों का 96.43% निपटारा किया।

एचडीएफसी लाइफ कार्डिएक केयर प्लान हिंदी

टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी के लिए पात्रता मापदंड

  • वयस्कों के लिए, आयु सीमा 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है और बच्चों के लिए आयु 91 दिन से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • इंश्योरेंस राशि रु. 2 लाख से रु. 10 लाख के बीच होनी चाहिए.
  •   पॉलिसी की अवधि एक या दो वर्ष की हो सकती है.
  •  प्रीमियम की गणना आयु के आधार पर की जाती है.

टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी के लिए आवश्यक दस्तावेज़

Documents required fo Tata Aig Medicare Policy :- Tata Aig Medicare Policy  खरीदने के दौरान कंपनी के लिए जरुरी दस्तावेज की जरुरत पड़ती है

प्राकृतिक मृत्यु / आपदा / प्राकृतिक आपदाएँ

  • मृत्यु दावा फॉर्म
  • सरकार द्वारा जारी किया गया मृत्यु प्रमाण पत्र। / प्रासंगिक प्राधिकरण
  • दावेदार की पहचान और निवास प्रमाण पत्र
  • मूल नीति दस्तावेज़ (DEMAT के मामले में, मूल नीति दस्तावेज़ों की आवश्यकता नहीं है)
  • एनईएफटी खाता विवरण
  •  पिछली बीमारियों के समय के मेडिकल रिकॉर्ड
  • परिपक्वता, मनी बैक और पेंशन – वार्षिकी दावा दस्तावेज सूची
  • अन-नेचुरल डेथ (एक्सीडेंटल डेथ / मर्डर / सुसाइड)

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान हिंदी

टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी कैसे खरीदे

सबसे पहले ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदते समय सबसे पहले ऑनलाइन टर्म बीमा कैल्कुलेटर पर अपनी मनचाही बीमित राशि और अवधि के अनुसार प्रीमियम का आंकलन करे फिर कंपनी के किसी एजेंट से कांटेक्ट करके प्लान ले सकते है |

Plan Online Buy :- Click Here 

HDFC Life Easy Health Plan premium calculator :- Click Here 

टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी  से कैसे संपर्क करें?

टाटा एआईजी हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर केयर नंबर – 1800 266 7780

पता – पेनिनसुला बिजनेस पार्क, टॉवर ए, 15वीं मंजिल, जीके मार्ग, लोअर परेल, मुंबई – 400 013, महाराष्ट्र, भारत।

यदि आपको यह Tata Aig Medicare Policy  hindi 2022 की जानकारी पसंद आई या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

0 thoughts on “टाटा एआईजी मेडिकेयर पॉलिसी डिटेल इन हिंदी Tata Aig Medicare Policy Detail in Hindi”
  1. Hey mera name shielender kumar hain, or me delhi m rhta hu.. me bas itta janna chahta hu ki aap bloggin krte ho lekin kya aap AI ka use bhi krte ho kya? me khud bloging karta hu kafi time se but mujhe batay kujhe taki me bhi ache article likh sku or apne website ko acha ker sku?

    thanks
    Regard’s
    seenukumar!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *